'ऑनसाइटगो' अब आपके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और गैजेट्स कि देखभाल करेगा

 आईबीईएफ के अनुसार 2025 तक डिवाइसेस इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का उद्यम 1.48 लाख करोड़ तक पहुंचनेगा

मुंबई, २२ फेब्रुवारी २०२२ :-  स्मार्टफोन्स, टैबलेट्स, लैपटॉप्स, अपने साथ यहाँ-वहाँ ले जा सकें ऐसी मनोरंजन सुविधाएं और अन्य उपभोक्ता डिवाइसेस के उपयोग में हो रही भारी बढ़ोतरी को मद्देनज़र रखते हुए 2025 तक उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का उद्यम बढ़कर 1.48 लाख करोड़ तक (21.18 बिलियन यूएस डॉलर्स) पहुंचने का अनुमान आईबीईएफ ने व्यक्त किया है।  उत्पादों के किफायती दाम, आत्मनिर्भर भारत अभियान को सरकार से मिल रहे बढ़ावे के कारण ग्रामीण भारत में हो रहे बदलाव यह इस वृद्धि के प्रमुख कारण बन रहे हैं। उपभोक्ता इलेक्टॉनिक्स उत्पादों में आ रही तेज़ी के साथ बिक्री के बाद की गुणवत्तापूर्ण सेवाएं और ग्राहकों को सुविधाएं देने की जरूरत भी बढ़ती जा रही है। ऑन-डिमांड रिपेयर सर्विस, एनुअल मेंटेनेंस कॉन्ट्रैक्ट (एएमसी) और एक्सटेंडेड वारंटी जैसी सेवाओं के सर्विसिंग उद्यम में भी तेज़ी आ रही है।

श्री कुणाल महिपाल, सीईओ,ऑनसाइटगो डिवाइसेस और उपकरणों की मरम्मत और रखरखाव के लिए बिक्री के बाद सेवाएं देने वाली अग्रणी कंपनिने बताया, "आज ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ता ब्रांड्स अपने हर उत्पाद के साथ नयी विशेषताएं देने के लिए लगातार नवाचार कर रहे हैं। लेकिन जब बात बिक्री बाद की सेवाओं की आती है तब ग्राहक को कई चिंताओं का सामना करना पड़ता है। मेरे अपने बहुत ही दर्दनाक अनुभव ने मुझे महसूस कराया कि ऐसी सेवाएं शुरू करना आवश्यक है जिसमें ग्राहकों को खरीदारी के बाद भी आसानी से, भरोसेमंद सेवाएं मिलती रहें और इसीलिए मैंने अपनी कंपनी की शुरूआत की। छोटे, बड़े, कई प्रकार के डिवाइसेस के लिए एक्सटेंडेड वारंटी, एनुअल मेंटेनेंस कॉन्ट्रैक्ट और ऑन-डिमांड डोरस्टेप रिपेयर्स ऐसे कई प्लान्स हम लेकर आए हैं। इन सभी सेवा योजनाओं में ग्राहकों को उनसे मिलने वाला अनुभव सहज और संतुष्टि देने वाला हो यह हमारा उद्देश्य है।"

उत्पादों और उपकरणों का, खास कर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और गैजेट्स का अचानक टूटना कई लोगों के लिए काफी  चिंताजनक हो सकता है। अचानक से आया हुआ  खर्च, उत्पादों को ठीक करने के लिए सही प्रोफेशनल न मिल पाना, उत्पादों का रखरखाव कैसे करना है यह पता न होना यह कुछ ऐसी चिंताएं हैं, जो जबरदस्त और अनावश्यक लागतों का कारण बन सकती हैं।

ग्राहकों को क्यों एनुअल मेंटेनेंस कॉन्ट्रैक्ट या एक्सटेंडेड वारंटी का लाभ लेना चाहिए पांच महत्वपूर्ण कारण –

1)     बड़ी बचत और बजटिंग बरक़रार रहेगी - एएमसी या एक्सटेंडेड वारंटी से मिलने वाले बड़े फायदों में से एक है कि इससे बजटिंग में कोई बाधा नहीं आती। एएमसी या एक्सटेंडेड वारंटी के लिए पहले से बजट बनाने से आपको अपने उपकरणों के रखरखाव के लिए कोई अतिरिक्त खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती। 2) आपके उपकरण लंबे समय तक बढ़िया काम कर सकते हैं - हार्डवेयर और उपभोक्ता उत्पादों का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है, जिसके कारण वे बिगड़ सकते हैं, अकार्यक्षम बन सकते हैं, उन्हें नियमित तौर पर सर्विसिंग की आवश्यकता होती है। 3) परेशानियों से मुक्ति - उपकरणों, डिवाइसेस के रखरखाव का ध्यान रखना, शेड्यूल याद रखना, उसके लिए बुकिंग करना यह सब बातें आपके लिए दिक्कतें बन सकती हैं। लेकिन किसी एएमसी या एक्सटेंडेड वारंटी सेवा आपूर्तिकर्ता के पास साइन अप करने से आपने जिन उप्तादों के लिए कॉन्ट्रैक्ट किया है उनके रखरखाव के लिए जांच और सर्विसिंग की आपको याद दिलायी जाती है। 4) घर पर मिलती हैं सेवाएं - प्रोफेशनल सही से काम करेगा या नहीं इसकी चिंता किए बिना आप अपने उत्पादों का ख़याल रखने के लिए सेवा आपूर्तिकर्ता पर पूरी तरह से निर्भर रह सकते हैं। उत्पाद आपसे घर से उठाकर, उसकी मरम्मत करके वापिस आपके घर पहुँचाने की सेवाएं भी दी जाती हैं। 5) जरूरत पड़ने पर आपातकालीन सहायता - जब आपका कोई जरुरी उपकरण टूट जाता है तो आपके लिए वो यक़ीनन आपातकाल है, ऐसे में प्रोफेशनल के नंबर्स ढूंढना और भी चिंताजनक हो सकता है। लेकिन अगर आपने एएमसी या एक्सटेंडेड वारंटी ली है तो वो आपके लिए काफी फायदेमंद होता है।

Comments

Popular posts from this blog

QNet launches New Luxury Chairos Watches

नान- शूगर स्वीटनरज़ प्रसिद्ध हो गए हैं: एफ आई सी सी आई सेमीनार मिथ को खत्म करता है और कम कैलरी वाले स्वीटनरज़ के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताता है

Pension Adalat